SSC क्या है SSC Exam की तैयारी कैसे करें - SSC Exam 2024

SSC : सरकारी नौकरी पाना सभी विद्यार्थियों का सपना होता है और जब भी सरकारी नौकरी की बात आती है तो UPSC के बाद दूसरा नाम SSC आता है।

SSC के बारे में कुछ विद्यार्थियों को तो पूरी जानकारी होती है लेकिन कुछ ऐसे भी विद्यार्थी होते हैं जिन्हें SSC क्या है, SSC Full Form और SSC Exams की जानकारी नहीं होती है।

एसएससी भी एक बहुत बड़ी सरकारी संस्था है जो हर साल विभिन्न रिक्त पदों के लिए समय-समय पर Vacancies निकालती रहती है। एसएससी के एग्जाम भी समय-समय पर होते रहते हैं। SSC में Job पाना बहुत से Students का सपना होता है।
ssc



बेरोजगारी के बढ़ते इस दौर में लगातार प्रतियोगिता बढ़ती जा रही है और Government Job पाना मुश्किल होता जा रहा है लेकिन अगर आप सही जानकारी और अच्छे से मेहनत करते हैं तो आप आसानी से कोई भी सरकारी नौकरी या SSC में भी जॉब पा सकते हैं।

SSC Full Form क्या है?

SSC की फुल फॉर्म की बात करें, तो SSC का पूरा नाम Staff Selection Commission होता है। SSC Meaning का हिंदी में अर्थ कर्मचारी चयन आयोग होता है। इसकी स्थापना 4 November 1975 में की गई थी।

एसएससी द्वारा सरकार के विभिन्न विभागों में रिक्त पदों के लिए Group 'B' और 'C' की भर्तियां कराई जाती है। एसएससी में 10th pass से लेकर Post Graduate level तक की सरकारी जॉब लगभग हर साल आती रहती है।

SSC की अधिकांश jobs के लिए योग्यता 12वीं पास या इससे ऊपर मांगी जाती है और एसएससी अपनी अधिकांश वैकंसी के साथ ही उसके Exam Date के बारे में भी जानकारी दें देता है जिससे विद्यार्थी को एग्जाम तैयारी कैसे करनी होगी, इसकी जानकारी में काफी सहायता मिलती है।

SSC में कौन-कौन से Exams होते हैं?

SSC एक Selection Board है जो हर वर्ष विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exam) आयोजित करता है और इसके सभी एग्जाम में लाखों विद्यार्थी आवेदन करते हैं। चलिए SSC Jobs के विभिन्न एग्जाम के बारे में जानते हैं।

1. SSC CGL (SSC Combined Graduate Level Exam)

SSC CGL एसएससी की सभी Vacancy में से सबसे बड़ा और एक Popular Exam है और शायद यह UPSC IAS Exam के बाद भारत का दूसरा सबसे बड़ा एग्जाम होता है जिसके लिए शैक्षणिक योग्यता (Minimum Qualification) किसी भी विषय में स्नातक डिग्री (Bachelor Degree) होना जरूरी होता है।

एसएससी सीजीएल में भारत की बहुत-सी high level की posts शामिल होती है जो इस एग्जाम को खास बनाती है। जैसे- Assistant Audit Officer, Inspector Examiner (CBEC), Income Tax Inspector (CBDT) आदि ओर भी बहुत सी पोस्ट शामिल होती है।

2. SSC CPO (Central Police Organization)

SSC CPO एग्जाम के लिए Graduation की degree होना जरूरी होता है। यह केन्द्र सरकार द्वारा पुलिस कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया होती है।

3. SSC CHSL (SSC Combined Higher Secondary Level Exam)

SSC CHSL भी बहुत अच्छा एग्जाम होता है। इसमें Form Apply करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होती है।

एसएससी सीएचएसएल में Lower Division Clerk/Junior Secretariat Assistant, Postal Assistant/Sorting Assistant, Data Entry Operator (DEO) जैसे पद शामिल होते हैं।

4. JE (Junior Engineer)

JE के एग्जाम के लिए वहीं Students आवेदन कर सकते हैं जिनके पास इंजीनियरिंग डिप्लोमा और B.Tech होता है।

5. JHT (Junior Hindi Translator)

JHT के पदों पर आवेदन करने के लिए आपके पास डिग्री के साथ हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं का ज्ञान होना भी जरूरी है।

6. SSC Stenographer

SSC Stenographer के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको 10+2 passed के साथ शॉर्ट-हैंड का ज्ञान होना भी जरूरी है। इसमें Group C और D के पदों के लिए वैकंसी आती है।

7. SSC MTS (SSC Multitasking)

SSC Multitasking के पदों पर Online Form Apply करने के लिए 10वीं पास होना जरूरी है। कोई भी 10वीं पास विद्यार्थी ssc mts के पदों पर आवेदन कर सकता है।

SSC के 10th से 12th Level के एग्जाम के लिए Minimum Age Limit 18 वर्ष होती है तथा अन्य किसी एग्जाम के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष या इससे अधिक होती है।

Note: SSC के इन सभी Exams और Jobs के Notification, Syllabus, Admit Card और अधिक जानकारी पाने के लिए आप ssc की official website ssc.gov.in visit कर सकते हैं।

SSC की तैयारी कैसे करें?

एसएससी के किसी भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए आपको कड़ी मेहनत और तैयारी करनी होगी, जिससे आप आसानी से एसएससी में जॉब लें सकेंगे। एग्जाम की तैयारी के लिए हमने नीचे कुछ टिप्स दिए हैं।

1. Syllabus Analysis करें: SSC के किसी भी एग्जाम की तैयारी करने से पहले उसके सिलेबस को अच्छे से विश्लेषण करें और High Scoring Topics को नोट कर लें। अब अपने सिलेबस के अनुसार पढ़ाई करें।

2. Study Material जमा करे: अपने Exam से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण Study Material को जमा करें। इसके लिए आप इंटरनेट, YouTube या किसी Coaching Class का भी सहारा ले सकते हैं।

3. Old Questions Papers: अपने एग्जाम से सम्बंधित पिछले वर्षों में आये हुए Question Papers को इकठ्ठा करें।

4. Time Table बनाये: सभी subjects के अनुसार timetable बनाए और Exam Syllabus के अनुसार सभी विषयों को समय दें तथा उनकी अच्छे से preparation करें।

अपने अतिरिक्त समय में Old Question Papers और Practice Set को Time Duration के साथ solve करने की कोशिश करें।

5. Notes बनाये: आप अपनी तैयारी के दौरान सभी विषयों के नोट्स जरूर बनाए और exam से पहले उन्हें एक बार जरूर पढ़ें। आपके notes एग्जाम में आपको अच्छे मार्क्स लाने में काफी मदद करते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form