इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) क्या है और कैसे देखें? - IPL Match 2024

IPL 2024 : आईपीएल का नाम सुनकर सभी क्रिकेट प्रेमियों में काफी उत्साह भर आता है और यह एक ऐसी लीग है जिसका नाम दुनिया भर में सबसे ऊपर आता है। IPL में सभी देशों के cricket players हिस्सा लेते हैं।

आईपीएल का आयोजन प्रतिवर्ष April, May महीने में किया जाता है यह एक 20 overs का cricket match होता है जिससे इसे देखने का मजा ओर बढ़ जाता है।

आईपीएल मैच देखने का एक अलग ही मजा होता है और जो भी एक बार इसे देख लेता है वह ipl match का fan बन जाता है। पहले हमें IPL Hotstar पर free में देखने को मिल जाता था लेकिन अब Hotstar ने अपनी इन सेवाओं को paid कर दिया है।

ipl

आज हम आपको IPL Match क्या है और IPL Matches free देखने की tricks के बारे में बतायेंगे, जिससे आप free IPL मैच अपने मोबाइल या लैपटॉप में आसानी से देख पायेंगे।

आईपीएल क्या है - What is IPL in Hindi

IPL एक ऐसा मैच है जो भारत में अपने ही राज्यों के बीच खेला जाता है और जिसमें लगभग सभी देशों के cricket players हिस्सा लेते हैं। IPL का फुल फॉर्म इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) होता है।

आईपीएल में हर साल 8 teams हिस्सा लेती है और यह सभी टीम भारत के आठ अलग-अलग राज्यों को represent करती है। यह ICC Future tours के महत्वपूर्ण भाग का exclusive window है।

आईपीएल की शुरुआत किसने की और कब?

IPL League की शुरुआत सन् 2008 में Board of Control for Cricket in India (BCCI) ने की थी। ललित मोदी ही IPL लीग के Founder और पूर्व Commissioner रहे थे जिसके कारण इसे Lalit Modi का brainchild भी कहा जाता है।

आईपीएल टीम लिस्ट

इस साल आईपीएल में नीचें दी गई सभी टीम हिस्सा लेंगी।
  • Delhi Capitals (DC)
  • Mumbai Indians (MI)
  • Rajasthan Royals (RR)
  • Kings XI Punjab (KXIP)
  • Chennai Super Kings (CSK)
  • Kolkata Knight Riders (KKR)
  • Sun Risers Hyderabad (SRH)
  • Royal Challengers Bangalore (RCB)

आईपीएल मैच फ्री में कैसे देखें?

IPL मैच को आप hotstar live पर भी देख सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको hotstar, disney hotstar का premium play buy करना होगा, क्योंकि इस सर्विस को होटस्टार ने अब paid कर दिया है।

आप google या news के माध्यम से भी आईपीएल मैच का live score जान सकते हैं। IPL Match को Live free में देखने के लिए आप नीचे दिए गए तरीकों को follow कर सकते हैं।

1. IPL 2024 Live on JIO Tv

अगर आप एक जिओ यूजर है तो आप Jio Tv के माध्यम से आसानी से IPL Match को फ्री में live देख सकते हैं। Jio Tv के Sports Channels में जाकर आप Star Sports पर आसानी से IPL Match Live देख पायेंगे।

Jio Tv app को आप Google Play Store पर सर्च करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और फ्री में आईपीएल मैच का मजा ले सकते हैं।

2. IPL Matches Airtel Tv पर देखें

Airtel Users आईपीएल मैच को देखने के लिए Airtel Tv का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि एयरटेल में आपको अनलिमिटेड प्लान के साथ इसका subscription  बिल्कुल फ्री मिलता है।

Airtel Tv पर आप आसानी से  IPL और स्पोर्ट्स चैनल देखने के अलावा news और entertainment के चैनल भी फ्री में लाइव देख सकते हैं।

3. IPL on Tata Sky Mobile App

अगर आप एक Tata sky user है और Tata sky setup box का इस्तेमाल करते हैं तो आप Tata Sky Mobile ऐप में अपने registered mobile number से login करके free IPL Matches को लाइव देख सकते हैं।

4. DD Free Dish पर देखें

IPL Live मैच को आप DD Sport पर भी फ्री में देख सकते हैं लेकिन यह 1 match per week तक ही सीमित है। इसके अलावा आप Doordarshan Network के चैनल पर भी एक दिन बाद का आईपीएल मैच देख पायेंगे।

ये थे कुछ ऐसे तरीक़े जिनका यूज करके आप आसानी से फ्री में घर बैठे ही आईपीएल मैच देख सकते हैं और IPL के सभी मैच का लाइव आनंद उठा सकते हैं।

1 Comments

  1. IPL se sambandhit aapne bahut badiya Jaankari share ki hai, thanks

    ReplyDelete
Previous Post Next Post

Contact Form